Adsense

Wednesday, 29 April 2020

Muskmelon Shots Recipe (खरबूजे का शरबत)


गर्मियां हैं, बच्चे घर में हैं और बच्चे क्या आज कल तो सभी घर मे है। हां जी ये लॉकडाउन का समय जो चल रहा है और घर पर बच्चे मतलब, कुछ न कुछ, हर समय सभी को खाने अथवा पीने के लिए चाहिए। मेरी यही कोशिश रहती है कि उनहे स्वाद के साथ साथ पौष्टिक आहार भी मिल जाए और उनका पेट भी भरा रहे। 

खरबूजा तो गर्मियों मे खूब आता है आप भी लाए होंगे और सभी ने खाया भी होगा। लेकिन यदि मैं आपसे ये पूछूँ कि आपने उनके बीज और बीज के साथ तरल पदार्थ व बचे गूदे का क्या किया तो ज्यादातर यही कहेंगे कि खरबूजा खा लिया परंतु तरल पदार्थ व बचे गूदे को बीजों सहित फेंक दिया या सिर्फ बीजों को धोकर सुखाने के बाद छीलकर हलवा इत्यादि बनाने में इस्तेमाल कर लिया। 

पर यदि आप हमसे पूछेंगे तो हम यही कहेगें कि हम सब कुछ इस्तेमाल कर लेते हैं सिर्फ छिलके गाय के लिए दूध वाले भाई को दे देते हैं, जी आपने ठीक पढ़ा, वह कैसे हम बताते है। 

जो मेरी माँ हमे देती थी बहुत ही पोष्टिक है वही मैं आज आपके साथ शेयर कर रही हूँ।

खरबूजा तो सभी स्वाद से खाते लेकिन खरबूजे के बीज उसका तरल पदार्थ और गूदे का ठंडा पेय जो मेरी माँ बनाती सभी बहुत स्वाद से पीते थे। चलिए बनाते है और घर मे सभी को पिलाते हैं। 

सामग्री -

  • दो खरबूजे 
  • दो चम्मच चीनी 
  • आधा गिलास ठंडा (मटके का) पानी 
  • काला नमक 

विधि -
1) पहले तो खरबूजे को खाकर उसका आनंद लीजिए। फिर आई बचे तरल पदार्थ और बीजों की बारी, जिसे आपने अलग बर्तन मे निकाला हुआ होगा।
2) अब उसे लें और मिक्सी में पीस लें और पिस जाने पर छलनी से छान लें। जो मोटा भाग छलनी मे रह जाए, उसे दोबारा से थोड़ा पानी डालकर पीस ले और छान ले। 
3) छलनी के मोटे भाग को फेंक दे और जो छाना हुआ शरबत है उसमे चीनी व काला नमक स्वाद के अनुसार मिला ले। बस हो गया घर का बना स्वच्छ, पोष्टिक ठंडा शरबत या जैसे मेरी बेटी कहती है, muskmelon shots तैयार।

एक बार पी कर तो देखिए आप भी कहेंगे वाह कितना स्वादिष्ट है। 

टिप्स - यदि आप ज्यादा पतला पीना पसंद करते है तो पानी, नमक व चीनी की मात्रा बढ़ा सकते हैं। आप इसे बर्फ डालकर भी पी सकते हैं। इसमे सारे बीज भी पिस गए है इससे ये और भी ज्यादा पोष्टिक हो गया है। 

No comments:

Post a comment